अपनी उम्र को छिपाने के लिए हम हर तरह के नुस्खे अपनाते हैं। इसके अलावा ब्यूटी पार्लर में जाकर पैसे खर्च करने से भी परहेज नही करते। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खास आलू के बारे में बता रहे हैं जो आपकी बढ़ती उम्र के प्रभाव को तो कम कर ही देगा, साथ ही बीमारियों से भी आपको बचाएगा।

जामुनी रंग के इस आलू में विटामिन सी की मात्रा तीन गुना ज्यादा और ऑक्सीकरण निरोधक तत्व चार गुना अधिक हैं ये ऑक्सीकरण निरोधक तत्व ही बुढापे की प्रक्रिया को रोकते हैं। बीमारियों से बचाने के लिए आलू की इन किस्मों को शुरू में टेस्ट-ट्यूब में तैयार किया जाता है और बाद में उनकी पौध को खेतों में लगाया जाता है। सामान्य आलू के मुकाबले इस नए आलू में अरारोट की मात्रा बहुत कम है, इसीलिए इसका रंग जामुनी हो गया है ना जाने कितनी ही खाने की प्रजातियां वैज्ञानिकों ने मानव हित के लिए बनाई हैं, जो हमारी रक्षा के साथ-साथ हमारी ताकत व जवानी बरकरार रखने में भी सक्षम होती हैं।

देखने में यह आलू चुकंदर की तरह लगता है। लेकिन जब इसे खाते हैं तो आलू का वही असली स्वाद आता है। जामुनी रंग का यह आलू जंगली आलू और सामान्य आलू के संकरण से पैदा किया गया है। इसे उबालने पर भी इसका रंग वैसे ही चमकदार और जामुनी बना रहता है।

Advertisements