Chhattisgarh के नया रायपुर में बच्चों के दिल का एक ऐसा Super specialty hospital है जहां कोई कैश काउंटर ही नहीं है। Private Hospitals में जहां दिल के छोटे से बड़े operation के लिए तीन से आठ लाख का खर्च आता है, इस Hospital में मरीज का एक रुपया भी खर्च नहीं होता। पंजीयन के नाम पर पांच-दस रुपए का टोकन तक नहीं लगता। कैसे कर सकते हैं registration…
PM Narendra Modi 21 फरवरी को Chhattisgarh के दौरे पर आ रहे हैं। वे नया Raipur स्थित Sri Sathya Sai Sanjeevini Hospital भी जाएंगे। वे वहां श्री सत्य साईं की प्रतिमा का अनावरण करेंगे और नवनिर्मित सभागार का उद्घाटन करेंगे। इस Hospital, जहां विदेशों से भी इलाज कराने पहुंच रहे हैं लोग…
tmp_4191-heart hospital656497663.jpg
एक हजार से ज्यादा ऑपरेशन –  इस Hospital में नवंबर 2012 से अब तक Chhattisgarh सहित देश-विदेश के एक हजार से ज्यादा बच्चों का Free Operation हो चुका है। शुरुआत में यहां सभी तरह के मरीजों के इलाज का Concept था, लेकिन बच्चों में Heart Disease और उनके लिए देश में कोई Super Specialty नहीं होने के कारण इसे पूरी तरह बच्चों को समर्पित कर दिया गया है।
कोई कैश काउंटर नहीं –  इस Hospital में इलाज पूरी तरह फ्री है। दवाइयां भी Hospital की तरफ से मुफ्त में मिलती हैं। किसी भी प्रकार का Registration fees भी नहीं ली जाती। यानी यहां पैसे के लेन-देन की कोई व्यवस्था ही नहीं है, इसलिए यहां कोई cash counter भी नहीं बनाया गया है। मरीज के साथ उसके एक Attendant को भी यहां रहने-खाने की निशुल्क व्यवस्था है। दूसरा Attendant यहां नि:शुल्क रह सकता है, लेकिन खाने के लिए Hospital के कैंटीन में उसे Nominal fees देना पड़ता है।
किसी को जरूरत हो तो ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन – सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक रोज छह मरीजों का registration।पहले आओ पहले पाओ: पहले आने वालों को प्राथमिकता।

इमरजेंसी को प्राथमिकता: तुरंत भर्ती। औसतन 3 Operation रोज। क्षमता 40 बेड की है।
यहां करें संपर्क  – मोबाइल नंबर 09424207140 और 0771-2445800 पर।
Advertisements