नेपाल में रमेश जो अभी सिर्फ 11 साल का बच्चा है, एक अजीब किस्म की बीमारी का सामना कर रहा है। इस बीमारी से उसका शरीर पत्‍थर में तब्दील होता जा रहा है। पैदा होने के 15 दिन के अंदर ही रमेश की कोमल त्वचा मोटी, काली धारीदार चमड़ी में बदल गई। ऐसे में अब वह ठीक से चल भी नहीं पा रहा।

रमेश के जन्म के समय वह भी दूसरे बच्चों की तरह सामान्य दिखता था। लेकिन 15 दिनों के बाद वह ऐसी दुर्लभ बीमारी की घेरे में आ गया। जिससे उसका शरीर पत्‍थर की तरह दिखने लगा। विज्ञान की भाषा में इस दुर्लभ बीमारी को ‘इक्थीओसिस’ कहा जाता है। रमेश के माता-पिता नेपाल में मजदूरी करते हैं। इसलिए वे बीमारी का इलाज कराने में सक्षम नहीं हैं। नेपाल के डॉक्टर इस बीमारी को फंगस इनफेक्शन बता रहे हैं, लेकिन अभी तक उसका ट्रीटमेंद नहीं हो पाया है। रमेश की मां नार कुमारी ने कहना है कि हर साल जैसे-जैसे उसकी उम्र बढ़ रही है, हालत और खराब होती जा रही है।

रमेश अब 11 साल का हो चुका है। उसका बाकी शरीर भी धीरे-धीरे पत्थर जैसा होता जा रहा है। रमेश को केवल अपनी भूख और टॉयलेट जाने का पता होता है। रमेश की इस हालत पर तरस खाकर एक ब्रिटिश गायक जॉस स्टोन ने सहायता करने का भरोसा दिलाया है। रमेश के इलाज के लिए जॉस स्‍टोन ने एक कॉन्सर्ट का आयोजन किया था। इस कॉन्सर्ट से करीब डेढ लाख रुपये इकट्ठा किए गए हैं।

Advertisements