इस लेख में हम बालों को घने, लंबा करने के तरीके, बाल लम्बे करने का तेल/ बाल बढाने का तेल और इससे संबंधित उपचार, घरेलु उपाय, दवा तथा घरेलू नुस्खे बताएंगे।  इस प्रकार बालों की देखभाल करें।

कृपया नीचे दिए गए तरीकों को ध्यान से पढ़ें और इनका पालन करें:

आलू का रस

आलू का रस बालों के झड़ने से लड़ने और घना, लम्बा करने में मदद करता है। आप कुछ आलू का रस का उपयोग करें।

कैसे करें: अपने सिर पर आलू का रस का प्रयोग करें और आप सिर को धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आलू में मौजूद विटामिन बी आपके बालों को और मजबूत बनाता है।


अमला

अमला विटामिन सी का एक भंडार है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

कैसे करें: आंवला पाउडर और नीबू के रस को बराबर भागों मिलाएं। बालों पे इस मिश्रण को लगाना शुरू करें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी के साथ धो ले और सूखने दें।

जैतून का तेल
गर्म तेल के साथ अपने बालों और सिर की मालिश 45 मिनट करें। इसके बाद शैम्पू का उपयोग कर अपने बाल धो लें। इससे आपके  बाल स्वस्थ होंगे और इसमें एक अद्भुत चमक नजर आएगी ।

यह भी पढ़ें – सिर्फ एक चुटकी नमक से आप बन सकते हैं खूबसूरत , जाने प्रयोग का तरीका ….
नारियल का तेल
नारियल का तेल बालों के लिए अच्छा है और इससे आपको घना, मोटा और लम्बा बाल पाने के लिए मदद मिलती है।  नारियल के तेल में प्रोटीन मौजूद होते हैं।

घना, मोटा और लम्बा बाल प्राप्त करने के लिए नारियल तेल का उपयोग करे, खोपड़ी और बालों में गरम नारियल तेल का मालिश एक गर्म तौलिया के साथ करें। पचास मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे और फिर एक हल्के शैम्पू से धो लें।

Pimples के निशान हों या Blackheads, सभी दूर होंगे इस जादुई मास्क से….

संतरे का रस

संतरे का रस भी मोटा बालों को घना करने के लिए एक बहुत अच्छा तरीका ह। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

संतरे का रस और सेब का एक मिश्रण  स्वाभाविक रूप से घना बाल पाने के लिए एक अच्छा तरीका है। एक सप्ताह में दो बार, तीस मिनट के लिए अपने बाल में लगाए। यह अच्छी तरह से मिश्रित होना चाहिए।

इस प्रकार बालों की देखभाल करें।

Advertisements