आपने हर किसी से यही सुना होगा कि सिगरेट पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। आपके घर के बड़े-बुढ़े तो यह बात बोलते ही होंगे साथ ही स्कूल में भी आपको सिगरेट से होने वाले नुकसान की जानकारी देते हैं। सिनेमा घरों में भी विशेषकर फिल्म के शुरू होने से पहले सिगरेट ना पीने की सलाह, एड के जरिए दिया जाता है। यह हर कोई जानता है कि सिगरेट पीने की लत बहुत बुरी होती है और इससे पीछा छुड़ा पाना और भी मुश्किल होता है। सिगरेट को पीने से कई सारी बीमारियों का खतरा बना रहता है जैसे दिल की बीमारियां, फेफड़ों की बीमारियां, अस्थमा, कैंसर आदि। अगर इन बीमारियों से आपको निजात पाना है तो, सिगरेट की लत ना लगने दें या फिर जल्द से जल्द इससे निजात पा लें। स्मोकिंग को छोड़ने के कई घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें अपनाकर आसानी से स्मोकिंग से छुटकारा पा सकते हैं।

q.jpg

अदरक

जब भी आपका सिगरेट पीने की इच्छा करे तो थोड़े से निम्बू के रस और काला नमक के साथ थोडा सा अदरक का टुकड़ा खाए इससे सिगरेट पीने का मन नही होगा। इसमें सल्फर पाया जाता है जिससे सिगरेट पीने की इच्छा कम होती है।

आंवला

आंवले में विटामिन C पाया जाता है जो स्मोकिंग की इच्छा को दबा देता है ऐसे में आंवले में के टुकड़े में थोडा सा नमक मिलाकर सुखा ले और जब भी स्मोकिंग की इच्छा हो इस टुकड़े को चूस ले आपको सिगरेट पीने का मन भी नही करेगा।

qq.jpg

दालचीनी

दालचीनी का तीखा स्वाद होता है जो सिगरेट पीने की इच्छा को मार देता है ऐसे में जब भी सिगरेट पीने का मन हो दालचीनी का थोडा सा टुकड़ा चबाएं।

मुलेठी

जब भी सिगरेट पीने का मन करे तो मुलेठी चबाएं ऐसे में सिगरेट पीने की इच्छा भी नहीं करेगी और हाजमा भी ठीक रहेगा।

चुइंगम

सिगरेट की बजाये चुइंगम जेब में रखें और जब भी सिगरेट पीने का मन करे तो चुइंगम चबाएं।

 

 

Advertisements