दुनियाभर में कई ऐसे फेमस मंदिर हैं जहाँ काफी संख्या में लोग दर्शन के लिए जाते हैं। आज यहाँ जिन मंदिर के बारे में बता रहे हैं वो शायद ही आप जानते होंगे। अक्सर मीडिया में ऐसी रिपोर्ट्स आती रहती हैं कि साउथ के गॉड के नाम से फेमस रजनीकांत का कोई मंदिर भी बना है। लेकिन यह मंदिर साउथ में है कहां? यह कम ही लोग जानते हैं। 66 साल के हो चुके रजनी के जिस मंदिर की बात मीडिया में कही जाती है। दरअसल, वह कर्नाटक का फेमस कोटिलिंगेश्वर मंदिर है। यहां रजनीकांत के 60वें बर्थडे पर उनके फैन्स ने एक शिवलिंग स्थापित किया था। इसका उद्घाटन रजनीकांत के भाई सत्यनारायण राव और बेस्ट फ्रेंड राज बहादुर ने किया था। शिवलिंग पर शिलालेख भी लगाया गया है।

 

कोटिलिंगेश्वर कर्नाटक के कोलार जिले के छोटे से गांव Kammasandra में स्थित है। 15 एकड़ में फैले इस मंदिर की विशेषता यह है कि यहां एशिया का सबसे ऊंचा शिवलिंग (ऊंचाई 108 फीट) मौजूद है। इसके अलावा शिवलिंग के सामने 60 फीट लंबे, 40 फीट चौड़े और 4 फिट ऊंचे प्लेटफॉर्म पर 35 फीट ऊंचे नंदी की स्थापना भी यहां की गई है। इतना ही नहीं, कहा जाता है कि 1974 से अब तक यहां 90 लाख से ज्यादा शिवलिंग की स्थापना यहां हो चुकी है। करीब 15 एकड़ में फैले इस मंदिर का कंप्लीट व्यू देखने में करीब 6 से 7 घंटे का समय लगता है।

w.jpg

1. रजनीकांत

जगह: Kammasandra, कोलार, कर्नाटक

नोट: यहां रजनीकांत के 60वें बर्थडे पर उनके फैन्स ने एक शिवलिंग स्थापित किया था।

2. अमिताभ बच्चन (बॉलीवुड एक्टर)

e.jpg

 

जगह: कोलकाता, पश्चिम बंगाल

नोट: अमिताभ की फोटो और जूतों की पूजा होती है।

3. खुशबू (साउथ इंडियन एक्ट्रेस)

ee.jpg

जगह: तिरुचिपल्ली, तमिलनाडु

नोट: मंदिर बनने से पहले यह एक्ट्रेस नाराज थी। हालांकि, जब खुशबू ने शादी से पहले सेक्स को सही ठहराया तो फैन्स ने गुस्से में आकर इस मंदिर में तोड़फोड़ की थी।

 

Advertisements