देश में नोटबंदी की घोषणा हुए एक महीने से ज्‍यादा हो गया है। पुराने 500 व 1000 के नोटों की अब कोई वैल्‍यू नहीं रह गई। जिनके पास पुराने नोट थे उन्‍होंने बैंकों में जमा करा दिए हैं। वहीं काला धन रखने वालों के नदी में तैरते मिल रहे हैं। खैर आपके पास अभी भी कोई पुराना 500 का नोट पड़ा है तो उसका उपयोग कर सकते हैं, वो भी बिजली बनाने में। जी हां इस लड़के से सीखिए….

500 के नोट से जल गया बल्‍ब
एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मानें तो ओड़िसा में एक 19 साल का लड़का 500 के पुराने नोट से बिजली बनाकर चर्चा में आ गया है। इस लड़के का नाम लक्ष्‍मण डुंडी है। जो ओड़िसा के नोआपारा जिले के खरियर कॉलेज में कक्षा 12वीं का छात्र है। लक्ष्‍मण ने 500 के पुराने नोट से बिजली बनाई है। लक्ष्‍मण के इस प्रयोग को आसपास के गांव में काफी पसंद किया जा रहा है।

कैसे बनती है बिजली
लक्ष्‍मण ने 500 के नोट में लगे सिलिकॉन के जरिए बिजली पैदा की है। दरअसल सिलिकॉन को धूप में रखने पर उसमें चार्ज निकलने लगते हैं। लक्ष्‍मण ने नोट के दोनों तरफ सिलिकॉन की प्‍लेट लगा दी, इस प्‍लेट को इलेक्‍ट्रकि वॉयर से जोड़ दिया। इस तार का दूसरा सिरा छोटे से ट्रांसफॉर्मर में लगा दिया। जोकि 220 वोल्‍ट की बिजली जनरेट कर देता है। इसके बाद नोट को आप जैसे ही धूप में रखेंगे, प्‍लेट गर्म होकर चार्ज होने लगेगी और फिर ट्रांसफॉर्मर के जरिए बिजली किसी भी बल्‍ब को जला सकती है। लक्ष्‍मण ने इस बिजली को स्‍टोर करने के लिए उसमें एक बैटरी भी लगा दी जिससे रात में भी बल्‍ब को जलाया जा सके।

पहले भी कर चुका है प्रयोग
नोट से बिजली बनाने पर लक्ष्‍मण की चारों तरफ तारीफ हो रही है। लक्ष्‍मण एक गरीब परिवार से ताल्‍लुक रखता है। उसके पिता एलईडी बल्‍ब बेचकर बेटे की पढ़ाई का खर्चा उठा रहे हैं। इससे पहले लक्ष्‍मण ने यूरिन से साइकिल चलाने का प्रयोग भी किया था, जो सफल रहा था।

Advertisements