जी हां ऑस्ट्रेलिया की पुलिस सेक्स वर्कर्स से शारीरिक संबंध बनाने के लिए लोगों को पैसा दे रही है। दरअसल ऑस्ट्रेलिया की पुलिस ने सेक्स रैकेट का पर्दाफाश करने के लिए एक अनोखा उपाए खोज निकाला है। अक्सर ऐसे रैकेट बड़ी चालाकी से चलाए जाते हैं और किसी को कानों-कान ख़बर नहीं लगती। लड़कियों की खरीद और जिश्मफ़रोशी का धंधा कई बार तो पुलिस की नाक के नीचे हो रहा होता है लेकिन पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगती। ऐसे ही रैकेट्स पर काबू करने और पकड़ने के लिए ऑस्ट्रेलियन पुलिस ने कई लोगों को हायर किया है।

ऑस्ट्रेलियन पुलिस द्वारा इन लोगों को पैसे मुहैया कराया जाता है, इन लोगों का काम इन रैकेट्स की लड़कियों के साथ शारीरिक संबंध बनाना और उनसे इसी दौरान जानकारी हासिल करना होता है। इस जानकारी को ये लोग पुलिस तक पहुंचाते हैं, इनसे मिली जानकारी के आधार पर पुलिस रैकेट्स के सरगनाओं तक पहुंचती है और गैराकानूनी सेक्स वर्कर्स को हिरासत में लेती है।

60 साल के जॉन काफ़ी समय से इस काम में ऑस्ट्रेलियन पुलिस की मदद कर रहे हैं। उनके मुताबिक ‘सेक्स वर्कर्स के साथ पैसे दे कर सेक्स तो बहुतों ने किया होगा लेकिन मुझे इस काम के भी पैसे मिलते हैं। साथ ही मेरी दी जानकारी पुलिस के काम आती है, इससे अच्छी बात और क्या होगी।’

जॉन बताते हैं कि उनका काम कई बार सिर्फ़ जानकारियां हासिल करना नहीं होता, उन्हें सबूत भी खोजने पड़ते हैं, इनके जमा किए गए सबूत ही कोर्ट में पेश होते हैं और केस मजबूत बनता है। कई बार इस काम में जान का भी खतरा होता है। लेकिन उन्हें इस काम में काफ़ी मज़ा आता है। जॉन के साथ-साथ और न जाने इनके जैसे कितने लोग इस काम को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस की मदद के लिए रोज़ जान का जोखिम उठा रहे हैं।

Advertisements