दुनिया में 100 फीट लंबे सांप की तस्वीर को आपने कई बार सोशल मीडिया पर देखा होगा। खबरों के अनुसार इस सांप के सात फन हैं और अक्सर इसे नदी में तैरते हुए लोगों ने देखा है। स्थानीय लोगों के अनुसार इतिहास में जिस सांप का जिक्र होता था वो फिर से लौट आया है। जानिए दुनिया भर में वायरल इस तस्वीर की सच्चाई। इंडोनेशिया के बोर्नियो आइलैंड में रहने वाले आदिवासियों की प्राचीन कहानियों के अनुसार बालेह नदी में एक विशाल सांप रहता था। जिसे लोगों ने फिर से देखने का दावा किया है।

vv.jpeg

माना जाता है कि इलाके की हेलिकॉप्टर से जानकारी लेते वक्त एक दलकर्मी ने बालेह नदी में एक विशाल से जीव को तैरते देखा था। ये जीव इतना बड़ा था कि लोग इसे देखकर हैरान रह गए।

स्थानीय आदिवासियों ने इस सांप को देखने का दावा भी किया है। उनके अनुसार यह सांप उनकी किवदंतियों में शामिल ‘नाबौ’ है जो दूसरे जीवों का रूप ले सकता है। लेकिन इसकी सच्चाई आपको भी सोचने पर मजबूर कर देगी। 2009 में ली गई इस तस्वीर की जांच करने के बाद पता चला कि इसमें किसी तरह की एडिटिंग का इस्तेमाल नहीं किया गया है। जबकि वैज्ञानिक इस तरह के विशाल सांप के होने पर यकीन नहीं कर रहे हैं। हालांकि सोशल मीडिया पर इस सांप को फोटोशॉप का कमाल बताया जा रहा है। वहीं कई देशों में इसे विशाल एनाकोंडा बताया जा रहा है।

Advertisements