ज्‍यादातर लोंगो में से कुछ लोंगो की आदत होती है कि वो चेहरे पर निकले पिपंल को फोड़ देते हैं और चेहरे पर भद्दा निशान बना लेते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि कच्‍ची लहसुन मुंहासों के निशान खत्म करने में कितनी काम आती है। अगर कच्‍ची लहसुन को पीस कर मुंहासों पर लगाया जाए तो सूजन तो खतम होगी ही साथ में मुंहासे जल जाएंगे और एक भद्दा निशान छोड़ जाएंगे। ऐसा इसलिये क्‍योंकि लहसुन में सल्‍फर की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है। इसलिये चेहरे पर जब भी लहसुन लगाएं तो उसका असर थोड़ा कम करने के लिये उसके साथ अन्‍य सामग्रियां भी मिला लें।

bb.jpg

आज हम आपको लहसुन के ऐसे फेस मास्‍क बनाना सिखाएंगे, जिसकी मदद से आप ब्‍लैकहेड्स, पोर्स की सफाई, स्‍किन को टाइट और मुंहासों को दूर कर सकती हैं। आइये जाने इसके बारे में –
ब्‍लैकहेड्स हटाने के लिये : 1 लहसुन की कली पिसी हुई, 1 छोटा चम्‍मच ओटमील पावडर, 3 बूंद टी ट्री ऑइल और 1 चम्‍मच शहद ले कर मिलाएं। इस पेस्‍ट का पतला कोट अपनी नाक पर लगाएं और 5 मिनट तक रुके। फिर इसे स्‍क्रब करते हुए साफ कर लें और चेहरा धो लें।

पोर को साफ करने के लिये: एक पके हुए टमाटर में से 1 चम्‍मच जूस निकाल लें। फिर उसमें 1 पिसी हुई लहसुन और कुछ बूंद बादाम तेल मिलाएं। फिर अपने चेहरे को साफ कर लें और इस पेस्‍ट को लगाएं। फिर 20 मिनट के बाद चेहरा हल्‍के गरम पानी से धो लें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धोएं जिससे पोर्स बंद हो जाएं।
 एक्‍ने क्‍लीजिंग मास्‍क: 2 लहसुन की कलियां लें और उसका पेस्‍ट बनाएं। 1 चम्‍मच शहद और 1 चम्‍मच जैतून तेल मिला कर पेस्‍ट बना लें। फिर चेहरा साफ करें और उस पर यह पेस्‍ट लगा लें। 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें। आखिर में चेहरे पर फेस क्रीम लगा लें। स्‍किन को टाइट करने वाला मास्‍क: 2 कुटी हुई लहसुन की कलियां लें, उसके साथ 1 अंडे का सफेद भाग, 5 बूंद नारियल तेल और 1 चम्‍मच शहद मिला कर पेस्‍ट बनाएं। अब इस पेस्‍ट का पतला कोट चेहरे पर लगा कर 20 मिनट तक रूके और फिर चेहरा धो लें। चेहरा साफ करने के लिये मास्‍क: 3 लहसुन की कलियों को पीस कर पेस्‍ट बनाएं, फिर उसमें 1 चम्‍मच दही और 1 चम्‍मच शहद मिक्‍स करें। अब इस पेस्‍ट को चेहरे पर मास्‍क की तरह लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें।
Advertisements