दुनिया में अजीबोगरीब तरीके से होने वाली शादियों की एक लंबी फेहरिस्त है. लेकिन इस बार की जो शादी हुई है, वो न सिर्फ़ अजीब है, बल्कि अनोखी भी है. क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि किसी दूल्हे को खुद की शादी इंटरनेट के ज़रिये ऑनलाइन देखनी पड़ी हो? क्या आप यकीन करेंगे कि किसी शादी में बैंड-बाजे के साथ बाराती भी हों, लेकिन दूल्हा ही नहीं हो? जी हां, आज हम आपको ऐसी ही एक अनोखी शादी के बारे में बताएंगे.

दरअसल, इस हफ्ते केरल एक अनोखी शादी का गवाह बना. केरल के कोल्लम जिले में वेलियम में रहने वाले हरीश अपनी शादी में आने के लिए छुट्टी मैनेज नहीं कर पाये, जिसके कारण उन्हें खुद अपनी ही शादी इंटरनेट के ज़रिये ऑनलाइन देखनी पड़ी. बगैर दूल्हे के शादी सारे रीति-रिवाजों के साथ हुई, मगर हर रीति-रिवाज में हरीश को वेब कैमरे के ज़रिये ही शामिल होना पड़ा. सबसे खास बात ये है कि हरीश की अनुपस्थित को उसकी बहन ने पूरा किया. यहां हरीश के बदले उसकी बहन ने दुल्हन शामला के साथ सात फेरे लिये और इस पूरे सीन को हरीश ऑनलाइन कैमरे के ज़रिये देखते रहे थे. यह अजीबोगरीब शादी केरल के Alappuzha जिले के Thamarakulam शहर में आयोजित हुई थी. 

cc.jpeg

बहरहाल, हरीश के न पहुंचने के बावजूद भी उनके रिश्तेदारों ने शादी की पूरी जिम्मेदारी उठाई और धूमधाम से शादी को होस्ट किया और दूल्हे की बहन नजीथा के साथ दुल्हन का बंधन बांधा गया. शायद यह अब तक की पहली शादी होगी, जिसमें दूल्हे को शादी के मंडप से कोसों दूर सऊदी अरब में बैठकर अपनी शादी लाइव देखनी पड़ी.

गौरतलब है कि हरीश सऊदी अरब की राजधानी रियाध में एक प्राइवेट फ़र्म में बतौर मार्केटिंग मैनेजर कार्यरत हैं. दुल्हन शामला मक्का में एक सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में नर्स के रूप में काम करती है. खैर जो भी हो, लेकिन इस अनोखी शादी में दूल्हे और दुल्हन के परिवार वालों ने भरपूर साथ दिया और इस शादी को यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

Advertisements