अफ्रीका में पिछड़ी जातियों द्वारा कई ऊल-जुलूल परंपराएं देखने को मिलती हैं। इसी कड़ी में साउथ अफ्रीका के एक गांव में हर परिवार अपनी 12 साल तक की बेटी का जबरदस्‍ती रेप करवाते हैं। इसके लिए एक अधेड़ पुरुष को किराए पर लिया जाता है जो इन छोटी बच्चियों के साथ बलात्कार करता है। इस गंदी हरकत को वहां के लोग परंपरा का नाम देते हैं। जो शख्‍स इन लड़कियों का रेप करता है, उसके बदले में पैसे दिए जाते हैं। 

आपको पहले ही बता दे कि गांव की लड़कियों के साथ रेप करने की परंपरा को निभाने वाले इस शख्स का नाम हाइना है। हाइना की उम्र लगभग 40 साल है और वह भेड़, बकरियों को चराने के साथ ही आसपास के गावं के लिए सेक्स वर्कर का भी काम करता है। जब कोई लड़की 12 साल की हो जाती है तब हाइना को लोग अपने घर बुलाते हैं। खबरों की मानें तो गांव के लोगो ने इस शख्स को यह काम देकर रखा है की वह लडकियों पर नजर रखे और लड़की का जैसे ही पहला मासिक धर्म होता है तो वह उसका रेप कर दे। परंपरा के अनुसार इस कुप्रथा को तब अंजाम दिया जाता है जब लड़की अपने पीरियड्स के तीसरे दिन से गुजर रही होती है।  

ee.jpg

इस खबर में सबसे चौंकाने वाली यह है कि जो मर्द बच्‍चियों का रेप करता है वह HIV पॉजिटिव है। सबसे ज्यादा चौंकाने वाला यह है कि नसांजे में टीनेज लड़कियों को पहले पीरिअड्स के बाद तीन दिन के भीतर सेक्स करना होता है। कहा जाता है कि ये लड़कियां अब टीनेज से औरत बन चुकी हैं। यदि सेक्स करने से लड़कियां इनकार करती हैं तो माना जाता है कि उसे कोई बीमारी है या घातक विपत्ति से घिरी हुई है। इस विपत्ति की चपेट में उसकी पूरी फैमिली या पूरा गांव आ सकता है।

Advertisements