आज तक आपने कई शहर और गांव देखे होंगे, लेकिन कभी किसी ऐसे गांव के बारे में सुना है जहां सभी लोग लखपति हैं लेकिन गांव छोड़ते ही हो जाते हैं गरीब। शायद आपको यकीन न आ रहा हो मगर ये सच है। आज हम आपको एक ऐसे ही गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां हर आदमी लखपति है लेकिन जैसे ही वो गांव छोड़ता है गरीब हो जाता है। पूर्वी चीन के जिगांशू प्रांत में स्थित इस गांव का नाम है हुक्सी ।
चीन के हुक्सी में कोई गरीब नहीं है क्योंकि यहां रहने के लिए काफी अलग टर्म एण्ड कंडीशन बनाए गए हैं। यहां हर आदमी की सलाना इनकम करीब एक लाख रुपए होती है साथ ही हर परिवार के पास करीब एक करोड़ रुपए बैंक बैलेंस होता है। इतना नहीं यहां रहने वाले परिवार को अथॉरिटी की तरफ से हर तरह की सुविधा जैसे की गाड़ी रहने के लिए विला तक दिया जाता है। लेकिन जब कोई इस जगह को छोड़कर जाना चाहता है तो यहां से खाली हाथ वापस जाना पड़ता है।
सुविधाओं की नहीं है कोई कमी
सन् 1961 में खोज की गई इस गांव में कई गगनचुंबी इमारतें, कंपनियां, होटल्स जैसी तमाम चीजें मौजूद हैं। यहां किसी भी चीज को कोई कमी नहीं है। साथ ही यहां के सोशल नियम कानून भी बड़े सख्त हैं। साल 2003 में इकॉनोमिक ग्रोथ के कारण यह गांव पूरे में चीन में चर्चा में आया था।
Advertisements