जाब के मोहाली जिले के चप्पड़चिड़ी में जिला स्तरीय पशु मेला चल रहा है, जहां आए कुछ अद्भुत पशु आजकल सुर्ख़ियों में हैं. मेले में अली नाम के घोड़े और लाडो नाम की घोड़ी को देखने के लिए भीड़ उमड़ी रहती है. दोनों दो साल की उम्र में कई अवॉर्ड जीत चुके हैं. इसलिए आज इन दोनों की कीमत लाखों में है. ये इतने ख़ास हैं कि इनके मालिक इन्हें बेचने को तैयार नहीं हैं.

66 इंच का घोड़ा

q.jpeg

बडाला निवासी हरचरण सिंह ने बताया कि घोड़ा अली मारवाड़ी नस्ल का है. उसकी ऊंचाई 66 इंच की है. इसे छोले, चोकर खाना पसंद है. वह पहली बार इस मेले में लाया गया है. उन्हें पूरी उम्मीद है कि यह अपने नाम कई अवॉर्ड करेगा.

दूध पीने वाली घोड़ी

qq.jpeg

कुरड़ी के सरपंच छज्जा सिंह के मुताबिक, उनकी लाडो नाम की घोड़ी मारवाड़ी नस्ल की है और इसे दूध काफी पसंद है. उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में वो कई अवॉर्ड अपने नाम करेगी.

दूध देने वाला बकरा

q.jpeg

सुनने में जरूर अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच्चाई है. पशु धन मेले में ऐसा ही एक बकरा सबके आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. लोगों में बकरे संग सेल्फी लेने की होड़ लगी है. बकरे के मालिक गोलू ने बताया कि वो कुराली के रहने वाले हैं. यह बकरा दूध देता है, इसलिए उन्होंने इसे डेढ़ लाख में खरीदा है. उन्होंने दावा किया कि पंजाब में यह दूध देने वाला अपनी तरह का पहला बकरा है. उन्होंने इसे पहली बार प्रतियोगिता में उतारा है. पशु विशेषज्ञों के अनुसार, यह मामला कोई चमत्कार नहीं है, कुछ बकरों में एक खास प्रकार के विकार के कारण ऐसा होता है.

Advertisements