क्या आपने कभी किसी जानवर को सिगरेट पीते देखा है? इंसान तो इंसान, पर इस सिगरेट ने जानवरों को भी अपने नशे का शिकार बना लिया है. सबसे समझदार जानवर माने जाते हैं चिम्पांजी और ये जानवर इंसान की नक़ल करने में भी सबसे आगे रहते हैं.नार्थ कोरिया के एक चिड़ियाघर में Azalea नाम की इस चिम्पांजी को सिगरेट पीने की बुरी लत लग गयी है. ‘पेटा’ ने इसे पशु क्रूरता मानते हुए संबंधित चिड़ियाघर पर तुरंत एक्शन लेने की अपील की है.

19 वर्षीय Azalea हर रोज़ एक पैकेट सिगरेट पी जाती है. सिगरेट जलाने के लिए वो लाइटर यूज़ करती है या कभी-कभी उसकी ट्रेनर उसे जलती सिगरेट ही पास करती है. चिड़ियाघर के अधिकारियों का मानना है कि ‘Azalea सिगरेट के धुएं को अंदर नहीं सोखती, इसलिए उसे इससे कोई नुकसान नहीं होगा’. पर ये ठीक भी तो नहीं है. चिम्पांजी की इस आदत से सब हैरान हैं और चिड़ियाघर में आने वालों के लिए ये आकर्षण का केंद्र बन गयी है.

ss.jpg

‘एनिमल राइट्स आर्गेनाइजेशन पेटा’ ने इसकी कड़ी निंदा की है. पेटा के अध्यक्ष ने कहा कि ‘लोगों के मनोरंजन के लिए एक चिम्पांजी को तम्बाकू की आदत लगवाना बहुत अमानवीय है. आये दिनों जानवरों से चिड़ियाघर में ऐसा बर्ताव हो रहा है, उसे देखते हुए सोचना पड़ता है कि आखिर हम जानवरों को पिंजड़े में रखते ही क्यों हैं?’

इससे पहले इसी चिड़ियाघर ने जानवरों के रहने के लिए उचित इंतज़ाम नहीं होने पर प्रशासन से सवाल किया था. आपको बता दें कि ये चिड़ियाघर दुनिया के सबसे घटिया चिड़ियाघरों में गिना जाता है. पर अब जो चिड़ियाघर वाले कर रहे हैं, क्या वो उचित है? ये भी तो एक तरह का पब्लिसिटी स्टंट है, जिसमें भुगतना एक बेजुबान को पड़ेगा.

Advertisements