आमतौर पर आपने सुना होगा कि मच्छर के काटने से मलेरिया, पीला बुखार, डेंगू बुखार और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी कि एक मच्छर के काटने से एक शख्स एक ऐसी बीमारी का शिकार हो गया हो चुका है, जिसका इलाज वह पिछले 20 सालों से करवा रहा है. इसलिए अगर आप भी मच्छर के काटने को सामान्य मानते हैं तो सावधान हो जाइए! मच्छर का एक डंक आपके लिए जिंदगी भर का नासूर बन सकता है.

ccc.jpg

ये घटना दक्षिण अमेरिका की है. डेलीमेल में छपी एक खबर के मुताबिक, रेमुंडो नाम के इस व्यक्ति को बीस साल पहले एक मच्छर ने काट लिया था. कुछ दिनों तक तो सब सामान्य चलता रहा, लेकिन उन्होंने कुछ दिनों बाद देखा कि उनके बाएं पैर में सूजन आ रही है.

इसके बाद जब तक वे कुछ समझ पाते उनका पैर हाथीनुमा हो चुका था. रेमुंडो एलिफन्टाइसिस नाम की बीमारी के गिरफ्त में आ चुके थे. एलिफन्टाइसिस नाम की इस बीमारी को लिम्फैटिक फिलेरीआसिस भी कहते हैं.

ff.jpg

इस खतरनाक बीमारी के लक्षण बहुत देर में दिखाई देते हैं. इस रोग में शरीर के जोड़ और जेनाइटल सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले अंग हैं, लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि इससे किडनी और नसें भी प्रभावित हो सकती हैं.

यह रोग मनुष्यों में मच्छरों द्वारा वुचरेरिया बैनक्रोफटाइ नाम के पैरासाइट के ट्रांसमिशन से होता है. इसका इंफेक्शन बचपन में ही हो जाता है, लेकिन इसके लक्षण बहुत बाद में दिखाई देते हैं.

Advertisements