75 सालों से रोज 20 सिगरेट पीती है यह 102 साल की बूढी महिला

Maysie Strang की जीवनशैली इस दुनिया में एक अजीब उदाहरण है. Maysie Strang की ज़िंदगी बताती है कि हर इंसान की जीवनशैली का उसके शरीर पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है. विश्वास करिये क्योंकि ग्लास्गो शहर की इस बुज़ुर्ग महिला Maysie ने अभी हाल ही में अपना 102वां जन्मदिन मनाया है और ये इस उम्र में भी काफ़ी फिट हैं.

इस उम्रदराज़ महिला की लंबी उम्र का राज़ जानकर आप चौंक जाएंगे क्योंकि बीते 75 सालों से यह महिला हर रोज़ 20 सिगरेट पीती है और यह इनके रोज़मर्रा की जीवनशैली में शामिल है. हालांकि, वे अपनी लंबी उम्र का राज़ इस धूम्रपान को नहीं मानती, लेकिन वे यह भी कहती हैं कि इससे उन्हें कोई नुकसान भी नहीं होता. अभी तो यह शुरूआत ही है. आगे अभी और चौंकाने वाली बातें है. यह महिला आज भी सोने से पहले हर रोज़ शराब पीती है. अगर उनके 65 वर्षीय बेटे सैंडी की मानें तो, Maysie का केला खाने में कोई सानी नहीं है. उन्हें केला इतना पसंद है कि पूछो ही मत.

a2.jpg

दरअसल, जब वे Daily Express अखबार के संपादक की सचिव थीं, तभी से उन्हें फल खाने की आदत हो गई और अपने टाइपराइटर के साथ हमेशा स्मोक करने लगीं. अगर उनकी दिनचर्या काफ़ी व्यस्त होती थी, तो वह लंच के रूप में एक केला खाकर अपने काम पर वापस लौट जाती थीं. आश्चर्य की बात ये है कि किशोरावस्था से ही धूम्रपान शुरू करने के बाद सिर्फ़ एक बार ही वो लगभग पांच सप्ताह के लिए अस्पताल में भर्ती रही हैं. 90 के दशक में वो तब अस्पताल में भर्ती हुईं, जब उनकी जांघ की हड्डी टूट गई थी.

सैंडी के मुताबिक, ‘यह बेतुकी सोच है कि जो लोग धूम्रपान करते हैं, वे सभी तरह के रोगों से ग्रसित हो जाते हैं. यह परम विरोधी बात है. अगर ऐसी ही बात होती, तो मेरे पिता के लिए धूम्रपान करना पाप था, फिर भी वे अल्प आयु में ही हमसे क्यों बिछड़ गये.’

a3.jpg

विडंबना यह है कि Maysie के पति Alex की मृत्यु महज़ 65 वर्ष की उम्र में तब हो गई, जबकि वे हमेशा फिट रहा करते थे और PE शिक्षक के रूप में काम करते थे. विश्वास करिये, इतने सालों से धूम्रपान करते रहने के बावजूद भी 102 वर्षीय इस महिला को कोई भी चिकित्सकीय समस्या नहीं है. इस अवस्था में भी वे कोई दवा नहीं लेती. उन्हें देखकर कोई कह ही नहीं सकता कि इनकी उम्र 102 साल होगी. वे आज भी 70-80 साल की लगती हैं.

सबसे खास बात ये है कि उनकी उम्र का अंदाज़ा तो उनके बॉस को भी नहीं था. इसलिए Maysie को फोर्स कर उन्हें 70 साल की उम्र में विदाई दी गई.

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s