दुनिया में कई ऐसे मामले आते हैं जिन पर यकीन कर पाना मुश्किल हो जाता है। अब इसी मामले को देख लो…चीन में एक ऐसा बच्चा पैदा हुआ जिसकी आंखे ही नहीं है। ऐसा केस देख डॉक्टर्स भी हैरान हैं और इसका इलाज ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं।

चीन के गुआंगझोऊ में एक बच्चा बिना आंखों के पैदा हुआ है। डॉक्टरों के अनुसार बच्चा रेयर कंडीशन से प्रभावित है, जिसके चलते उसकी बॉडी में आई टिशू ही नहीं है। ऐसे में वो कभी भी देख नहीं सकेगा। 20 सितंबर को गुआंगझोऊ के एक अस्पताल में लियु पिहुआ नाम की महिला ने इस बच्चे को जन्म दिया। बच्चा एनॉपथैल्मिया नामक रेयर डिसऑर्डर से प्रभावित है, जिसमें बच्चे की आंखें ही नहीं होती। लियु के परिवार का कहना है कि प्रेग्नेंसी के दौरान लिए के सभी चेकअप हुए, लेकिन ऐसी किसी बात का संदेह नहीं था। बताया जाता है कि एनॉपथैल्मिया जैसी कंडीशन का अल्ट्रासाउंड या प्रेग्नेंसी के टेस्ट में पता नहीं चलता।

एनॉपथैल्मिया ऐसा रेयर डिसऑर्डर है, जिसमें पैदा हुए बच्चे में आंख के टिशू ही मौजूद नहीं होते। ये बर्थ डिफेक्ट है और 1 लाख में से एक बच्चे में यह डिसऑर्डर देखने को मिलता है। इसका अब तक कोई इलाज नहीं मिल सका है। ये स्थिति अनुवांशिक बदलाव और असामान्य क्रोमोसेज्म के चलते हो सकती है। रिसर्चर्स का मानना है कि इसके पीछे एक्स-रे, कैमिकल, ड्रग्स, वायरस और रेडिएशन जैसी वजहें भी हो सकती हैं।

Advertisements