मिल गया स्वर्ग का दरवाजा, चढऩी होंगी सिर्फ 999 सीढिय़ां

इस दुनिया में ऐसा कोई नहीं है जिसे स्वर्ग की चाहत न हो और बेशक इसके लिए लोग मरना भी नहीं चाहते। यानी कि जीते जी स्वर्ग पाने की चाहत तो हर कोई दिल में पाले ही बैठा है। हम आपको बता रहे हैं कि चीन में स्वर्ग का दरवाजा मिल गया है और इस दरवाजे तक पहुंचने के लिए 999 सीढिय़ां भी चढऩी होती हैं।

दरअसल 1518 मीटर ऊंचे (लगभग 5000 फीट) इस पहाड़ पर दुनिया की सबसे ऊंची गुफा है। इस गुफा को स्वर्ग का दरवाजा भी कहा जाता है। बताया जाता है कि 253 ईस्वी में पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट गया, जिससे इस गुफा का निर्माण हुआ था। इसकी लंबाई 196 फीट, ऊंचाई 431 फीट और चौड़ाई 187 फीट है। लगभग 5 हजार फीट की ऊंचाई पर होने के कारण ये गुफा बादलों से घिरी रहती है। संभवत: इस कारण से ही लोग इसे स्वर्ग का दरवाजा कहने लगे।

aa2.jpg

इस गुफा को देखने के लिए टूरिस्ट केबल वे व सड़क का उपयोग करते हैं। दुनिया की सबसे लंबी 24459 फीट और ऊंचाई पर बने इस केबल वे का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। केबल वे और सड़कों से उतरने के बाद लोग 999 सीढिय़ां चढ़कर गुफा तक पहुंचते हैं। ताओ फिलॉसिफी के मुताबिक ये 999 स्टेप सुप्रीम नंबर है और सम्राट का प्रतीक है। 20वीं शताब्दी में तियानमेन माउंटेन के पास एक वॉटरफॉल भी था, यह सिर्फ 15 मिनट के लिए ही दिखाई देता था। इसके बाद गायब हो जाता था। इसका पानी 1500 मीट की ऊंचाई से सीधे नीचे गिरता था। हालांकि अब इस वॉटरफॉल का कोई नामोनिशान नहीं है। वहीं इस माउंटेन के बारे में यह भी कहा जाता है कि यहां पर काफी खजाने छुपे हुए हैं। इसे ढूंढने की कोशिश भी कई लोगों ने की, लेकिन ढूंढ नहीं सके। यहां बौद्ध मठ भी है।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s