पिछले महीने उरी सैन्य शिविर पर हुए आतंकी हमले के बाद जहां भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक का कदम उठाया, वहीं महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना, बोले तो मनसे ने पाकिस्तान से आकर भारतीय इंडस्ट्री में काम कर रहे पाकिस्तानी कलाकारों का विरोध करने का तरीका अपनाया.

मनसे के इस कदम के बाद मुम्बई के फ़िल्मी गलियारों में बढ़ते दबाव को देखते हुए फ़िल्म निर्माताओं की सबसे बड़ी संस्था इंडियन मोशन पिक्चर्स प्रोडयूसर एसोसिएशन (इम्पा) ने पाकिस्तानी कलाकारों पर अल्पावधि के लिए बैन लगा डाला. इम्पा के इस कदम के बाद फ़िल्म इंडस्ट्री दो धड़ों में बंट गई. कुछ लोग पाकिस्तानी कलाकारों के समर्थन में खड़े नज़र आये, तो कुछ उनके विरोध में.

a2.jpg

इसी विवाद के चलते सलमान खान का बीच में एक बयान आया, जिसमें वो पाकिस्तानी कलाकारों के सपोर्ट में खड़े नज़र आये. तो नाना पाटेकर ने जवाबी हमला करते हुए कहा कि देश के सामने कलाकारों की कोई औकात नहीं होती.

कुछ समय पहले दबंग खान ने पत्रकारों से हुई बातचीत में कहा था कि पाकिस्तान से आने वाले कलाकार कोई आतंकवादी नहीं हैं. भारत में काम करने आने से पहले वो पूरी कानूनी कार्यवाही का पालन करते हैं और भारत सरकार उन्हें वीजा देती हैं, उसके बाद ही वो हमारे देश में आते हैं. भाई के इस बयान के तुरन्त बाद ही शिवसेना ने कहा था कि सलमान जैसे एक्टर्स को सबक सिखाने की ज़रूरत है.

इन सब के बीच जब एक समारोह में नाना से कलाकारों के प्रतिबन्ध पर उनकी राय मांगी गई तो नाना ने कहा, ‘मेरे लिए पकिस्तानी कलाकार और बाकी सब चीजें बाद में आती हैं, सबसे पहले मेरा देश है. देश के अलावा मैं और किसी को नहीं जानता और ना ही जानना पसन्द करुंगा. हाथ का इशारा करते हुए नाना ने कहा, कलाकार देश के सामने इतने से खटमल की तरह होते हैं, देश के सामने कलाकारों की कोई कीमत नहीं होती हैं.’

a3.jpg

अपने चुटकिले अंदाज़ में इशारों-इशारों में सलमान पर भी नाना ने निशाना साध दिया. नाना ने कहा, ‘हमारे देश के जवानों से बड़ा कोई हीरो नहीं हैं. मैं ख़ुद सेना में ढाई साल रहा हूं, मैं जानता हूं कि हमारे देश के जवान कितने बड़े हीरो हैं. हम एक्टर्स तो उनके सामने बहुत मामूली लोग हैं. जो लोग पटर-पटर बोलते हैं, उनकी उतनी औकात नहीं हैं. आप समझ गये होंगे कि मैं किसकी बात कर रहा हूं. ऐसे लोगों की कोई औकात नहीं हैं, उनकी बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए.’

उरी हमले के बाद विभिन्न क्षेत्र के दिग्गजों के बयानों को लेकर सोशल मीडिया में जम कर छिछालेदर हो रहा है. कौन कितना देश भक्त है और कौन किसका भक्त ये तो पता नहीं, लेकिन कलाकार अपना मनोरंजन बराबर बरकरार रखते हुए नज़र आ रहे हैं. भावनाओं की इस कलाकारी में आप सम्भलकर अपनी राय बनाना.

Advertisements