आजकल स्मार्टफोन का दौर चल रहा है। स्मार्टफोन के इस चलन में अक्सर लोगों को प्राइवेसी की जरूरत भी पड़ती है। इसके लिए लोग अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते रहते हैं। आपने कई बार देखा या सुना होगा कि हमारे मोबाइल पर किसी का कॉल आता है लेकिन उसका मोबाइल नंबर नहीं शो करता है। उसकी जगह प्राइवेट नंबर लिखा होता है। आप भी यह देखकर हैरान हो जाते होंगे क्योकि आप चाहकर भी उसका नंबर नहीं जान पाते हैं।

अगर आप भी चाहते हैं कि आप किसी को फोन करें और उसे आपका मोबाइल नंबर न पता चले तो उसके लिए आज आपको एक तरीका बताने जा रहे है। इस आसान से तरीके को अपनाने के बाद आप जिसे भी फोन करेंगे उसके पास आपका नंबर नहीं नहीं जायेगा।

मोबाइल नंबर को प्राइवेट नंबर बनाने के लिए अपनाये ये तरीका
आपको अपना नंबर प्राइवेट नंबर बनाने के लिए कुछ स्टेप्स को फ़ॉलो करना होता है। ऐसा करने के बाद आपका 10 डिजिट का मोबाइल नंबर प्राइवेट नंबर कॉलिंग के नाम से डिस्प्ले होने होगा।

4।0 एंड्रॉइड वर्जन और उसके पहले के सभी वर्जन के लिए
स्टेप- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जायें यहां जाकर इन स्टेप्स को फॉलो करें।

‘Call’>additional settings>Caller ID> Hide number option पर क्लिक करें। ऐसा करने के तुरंत बाद ही आपका नबंर प्राइवेट नंबर के नाम से डिस्प्ले होने लगेगा।

ph

4।1 एंड्रॉइड वर्जन और उससे बाद के वर्जन के लिए
अगर आपके फोन में एंड्रॉइड 4।1 या उससे बाद का ऑपरेटिंग सिस्टम है तो इसके लिए मोबाइल सेटिंग में थोड़े चेंजेस करने पड़ेंगे। इसके लिए पहले फोन ऐप खोलें। इसके बाद ऊपर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें। इसके बाद Call> More Settings> Show my caller ID पर जाएं और अपना ऑप्शन सिलेक्ट करें।

आईफोन यूजर्स
आईफोन यूजर्स अपनी सेटिंग्स पर जाएं इसके बाद फोन आइकॉन पर क्लिक करें। यहां पर एक ऑप्शन Show My Caller ID दिखेगा। इसपर क्लिक करें और इस ऑप्शन को ऑफ कर दें। इसके बाद आपका नंबर हाइड हो जाएगा।

विंडोज फोन यूजर्स
विंडोज फोन ग्राहकों को अपने मोबाइल के फोन ऐप में जाकर More (।।।) ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । इसके बाद Settings>Show my caller ID to इसके बाद अपने हिसाब से ऑप्शन सिलेक्ट करें। ऐसा करने के बाद आप अपने फोन नंबर को हाइड क्रर सकेंगे।

 

Advertisements