डॉक्टर्स और हॉस्पिटल्स के चक्कर अपनी जिंदगी में सभी ने लगाए होंगे। कभी-कभी अप्वाइंटमेंट मिलता है तो कभी नहीं भी मिलता है। एक इंजीनियर के साथ भी ऐसा ही हुआ। उसे डॉक्टर्स अप्वाइंटमेंट दे ही नहीं रहे थे तो उसने अपना ऑपरेशन खुद ही कर लिया।

सुनने भले अजीब लग रहा हो, लेकिन एक मरीज ने अपना ऑपरेशन खुद ही कर लिया। अस्पताल के चक्कर काटते-काटते वो थक चुका था। जब दो बार उसे ऑपरेशन की डेट नहीं मिली, तो उसने अपना ऑपरेशन खुद ही कर लिया। आइए जानें क्या है पूरा मामला।

एक इंजीनियर जो सेप्टीसीमिया नामक बीमारी से ग्रसित था, उसे दो बार ऑपरेशन की तारीख मिलने के बाद टाल दिया गया तो उसने खुद ही अपना आॅपरेशन कर दिया। खुद पर की गई सर्जरी के लिए उसने खुद ही जुगाड़ से औजार भी तैयार किए।

self.jpg

ग्राहम स्मिथ नामक इंग्लैंड का एक इंजीनियर है। 15 साल पहले उसने अपने पेट की सर्जरी कराई। इस दौरान उसके पेट में टांका लगाने वाला धागा छूट गया। सालों बाद उसने उसी हॉस्पिटल से संपर्क किया जहां इसका ऑपरेशन हुआ था। ये बात भी उसे तब पता चली जब उसकी त्वचा से धागे जैसा उसने कुछ निकलते हुए देखा।

डॉक्टरों ने जब जांच की तो पता चला कि उसे सेप्टीसीमिया हो गया है। इस बीच वह लगातार दर्द से तड़पता रहा। दो बार उसको ऑपरेशन की डेट भी मिली लेकिन फिर ऐन मौके पर टल गई। ऐसे में ग्राहम ने तय किया वो खुद ही अपना ऑपरेशन करेंगे। ऐसा करने की पीछे उनके पास वजह भी थी।

 

Advertisements