g t 1.jpg
Enter a caption

आपने अभी तक सोने से बानी कई चीजो के बारे सुना होगा जैसे की सोने का महल या सोने का सिंघासन या सोने की कुर्सी आदि पर क्या आपने कभी सोने के टॉयलेट के बारे में सुना है। शायद नही सूना होगया पर आज हम आपको इस सोने से बने टॉयलेट के बारे में ही जनांकारी दे रहें हैं।

solo

शायद आप इस बात पर विश्वास न करें पर यह सच असल में यह टॉयलेट अमेरिका के म्यूज़ियम में बना है और यह अब पब्लिक के लिए खोल दिया गया है। यह टॉयलेट अमेरिका के न्यूयॉर्क में बना है और इसको देखने के लिए न सिर्फ पब्लिक को आमंत्रित किया गया बल्कि इसको उपयोग करने के लिए भी पब्लिक को कह दिया गया है।
यह टॉयलेट न्यूयॉर्क के सोलोमोन आर गगेनहेम म्यूज़ियम में चौथे फ्लोर के रेस्टरूम में बना हुआ है और इसका उपयोग अब कोई भी कर सकता है। वर्तमान में म्यूज़ियम में आने वाले लोग न सिर्फ इसको देख रहें हैं बल्कि इसका उपयोग भी कर रहें हैं। यह टॉयलेट 18 कैरेट सोने से बना हुआ है। इस सोने के टॉयलेट को इटली के ‘मॉरिज़िओ कैटेलन” ने बनाया है। म्यूज़ियम में लगे इस टॉयलेट के वाहर एक सुरक्षा कर्मी भी खड़ा रहता है। यह बताया जा रहा है की अमीरी और गरीबी की खाई को पाटने के उद्देश्य को लेकर इस टॉयलेट की शुरुआत की गई है।

 

Advertisements